सरल प्राणायाम के साथ अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें

सरल प्राणायाम के साथ अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें प्रणाली को बढ़ावा दें

जैसा कि कोरो नावायरस दुनिया भर में फैलता है, इसे हराने का एकमात्र तरीका मजबूत रहना है, अपना ख्याल रखना है, हर समय अपने हाथ धोना है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना है।

सरल प्राणायाम के साथ अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें


सरल प्राणायाम तनाव के स्तर को कम करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। प्राणायाम के माध्यम से हम नियंत्रित करते हैं और यदि हमारा ध्यान श्वास और श्वास को बढ़ाने के लिए श्वास पर जाता है, तो यह वास्तव में तंत्रिका तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करेगा। ध्यान से सांस लेने से हमारे रक्त में अधिक ऑक्सीजन और चिंता का स्तर होता है। घटने लगते हैं।


आइए सरल श्वास निर्देश से शुरू करें जो आप कहीं भी, कभी भी कर सकते हैं - घर पर काम से पहले, काम के दौरान या दोपहर के भोजन के समय या सोने से पहले। आप चुनते हैं कि आप इस सरल प्राणायाम के लिए कितना समय देना चाहेंगे। सुनिश्चित करें कि आप ध्यानपूर्वक सांस लेने का अभ्यास करें, उपस्थित रहें, केवल अवधि के लिए अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें।


सरल प्राणायाम के साथ अपनी प्रतिरक्षा

योगियों ने लंबे समय से जाना है कि स्वैच्छिक श्वास नियंत्रण (जानबूझकर साँस लेना, प्रतिधारण और साँस छोड़ना) का अभ्यास शरीर को मजबूत और शुद्ध करने में मदद करता है ताकि हम बेहतर और अधिक ऊर्जावान महसूस कर सकें। प्राणायाम के दौरान, आप सचमुच गैलन और गैलन में जीवन शक्ति पी रहे हैं 

और प्रतिरक्षा। आप अतिरिक्त ऑक्सीजन के साथ रक्त को सुपरचार्ज करते हैं। जब आप सांस को रोके रखते हैं, तो आप सचमुच अधिक ऑक्सीजन को रक्तप्रवाह में इंजेक्ट करते हैं। ऑक्सीजन जीवन है, इसका मतलब है कि आप अपने रक्त को भरपूर जीवन के साथ समृद्ध कर रहे हैं।

 और आप न केवल अधिक ऑक्सीजन लेते हैं बल्कि हवा के साथ आप अधिक प्राणायाम भी लेते हैं। आपके शरीर की हर कोशिका नए जीवन से कंपन करती है।


प्राणायाम को प्रतिरक्षा स्वास्थ्य से जोड़ते समय तनाव में कमी विशेष रूप से दिलचस्प हो सकती है, क्योंकि तनाव हार्मोन कोर्टिसोल की बढ़ी हुई मात्रा को कम प्रतिरक्षा समारोह में दिखाया गया है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक सर्दी होती है और संक्रमण आसानी से फैलता है।

 तनाव के स्तर को कम करके प्रतिरक्षा समारोह में सुधार करने के अलावा, प्राणायाम के कई शारीरिक प्रतिरक्षा लाभ भी हैं। विभिन्न तकनीकों के माध्यम से सांस को नियंत्रित करना हमारे लसीका तंत्र को उत्तेजित करता है। लसीका प्रणाली हमारा प्राकृतिक सफाई एजेंट है।

 यह विषाक्त पदार्थों और अवांछित अपशिष्ट उत्पादों को हटाने के लिए जिम्मेदार है, जो हमारे शरीर से हमारे प्रतिरक्षा कार्य को धीमा या हमला करते हैं।


प्राणायाम में व्यायाम करने से गहरी और नियंत्रित श्वास हमारे शरीर में लसीका द्रव के प्रवाह को ठीक से करने में मदद करती है। इससे लसीका कार्य में वृद्धि होती है और विषाक्त पदार्थों से बेहतर निष्कासन होता है। इसके अलावा, एक स्वस्थ लसीका प्रणाली शरीर में प्रवेश करते ही वायरस और बैक्टीरिया से भी लड़ती है। परिणाम: बार-बार बीमार होना और ऊर्जा का स्तर बढ़ना।


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए प्राणायाम के फायदे


  1. प्राणायाम प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और उत्तेजित करता है।
  2. कार्य में सुधार करता है और कोशिकाओं, ऊतकों, ग्रंथियों और अंगों को मजबूत करता है।
  3. प्राणायाम तनाव, चिंता और अवसाद को दूर करता है।
  4. हार्ट ब्लॉकेज को दूर करता है।
  5. दिल की समस्याओं को दूर करता है।
  6. समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करता है।
  7. भस्त्रिका प्राणायाम से रक्त संचार बढ़ता है।
  8. अस्थमा, सिरदर्द, माइग्रेन, स्नायविक समस्याओं, अवसाद, गैस्ट्रिक समस्याओं को ठीक करें।


Disclaimer:-

पाठ में व्यक्त विचार, विचार और राय पूरी तरह से लेखक के हैं, और लेखक के नियोक्ता, संगठन, या अन्य समूह या व्यक्ति के लिए जरूरी नहीं है। ब्लॉग/वेबसाइट पर दी गई चिकित्सा और/या पोषण संबंधी जानकारी का उद्देश्य पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। हमेशा अपने चिकित्सक की सलाह लें।

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म